यहाँ अस्सी रुपये में भी मिल जाती है साड़ी - Madhav Saree Sangam Kotputli

यहाँ अस्सी रुपये में भी मिल जाती है साड़ी - Madhav Saree Sangam Kotputli, इसमें कोटपुतली की प्रसिद्ध साड़ियों की दुकान के बारे में बताया गया है।

Madhav Saree Sangam Kotputli

{tocify} $title={Table of Contents}

साड़ी महिलाओं की सुन्दरता में चार चाँद लगाने के साथ-साथ उन्हें भारतीय होने का अहसास कराती है। कपड़ों में साड़ी महिलाओं की पहली पसंद होती है जिसकी वजह से इन्हें साड़ियों के एक ऐसे शो रूम की तलाश रहती हैं जहाँ पर वाजिब कीमत पर सभी प्रकार की साड़ियाँ उपलब्ध हो।

आज हम आपको कोटपुतली शहर के हृदय में स्थित साड़ियों के एक ऐसे ही शो रूम पर ले चलते हैं जहाँ पर उचित दरों पर साड़ियों की विशाल रेंज उपलब्ध है।

कोटपुतली में नगरपालिका के पास में एकदम प्राइम लोकेशन पर स्थित है यह प्रसिद्ध शोरूम जिसे माधव साड़ी संगम के नाम से जाना जाता है।

यह वातानुकूलित शोरूम लगभग चार हजार वर्ग फीट क्षेत्र में फैला हुआ है जहाँ पर कस्टमर्स के लिए पार्किंग के साथ वाशरूम फैसिलिटी भी उपलब्ध है। ग्राउंड फ्लोर और बेसमेंट में अलग-अलग सेक्शन में अनेक वैरायटी में साड़ियों की भरमार है।

वैसे तो इस शोरूम की विशेषता साड़ियाँ ही है लेकिन यहाँ पर साड़ियों के साथ-साथ Suiting Shirting, Special Khadi, Ladies Suits, Bridal Lahanga, Peela Chunari, Blankets, Shawl आदि भी उपयुक्त कीमत पर उपलब्ध हैं।


अगर साड़ियों की वैरायटी की बात करें तो यहाँ पर Bridal, Banarasi, Silk, Cotton, Calcutta Handwork, Pure Georgette, Pure Ciffone, Fancy, Printed, Designer, Bandhej आदि सभी प्रकार की साड़ियाँ उपलब्ध हैं।

सभी कलेक्शन लेटेस्ट एवं अनूठे होते हैं। फिक्स्ड रेट यहाँ की खासियत है। अगर कीमत की बात करें तो साड़ियों की शुरुआत मात्र अस्सी रुपए की कीमत से ही हो जाती है। 

शोरूम के ओनर मैथिली शरण बंसल हैं जो व्यापार के अतिरिक्त राजनीति में दखल रखने के साथ-साथ समाजसेवा को भी अपने दायित्व की तरह अंजाम देते हैं।

इनके अनुसार यह शोरूम विगत एक सदी से क्षेत्र के निवासियों को उपयुक्त दरों पर विभिन्न प्रकार के परिधान उपलब्ध करवा रहा है जिनमें साड़ियाँ प्रमुख है।

मैथिली शरण के साथ-साथ इनके पुत्र अरविन्द शरण बंसल भी अपने पिता की तरह व्यापार के साथ-साथ समाजसेवा के कार्य को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।

अरविन्द फार्मेसी में वर्ष 1998 के बैचलर डिग्री धारी है। इनके सामने उस समय मेडिसिन के फील्ड में काफी अवसर थे लेकिन इन्होंने अपने पिता की तरह कोटपुतली में रहकर अपना पुश्तैनी व्यापार और समाजसेवा दोनों एकसाथ करने की ठानी।

अरविन्द पिछले दो दशकों से व्यापार और समाज सेवा दोनों ही एक साथ कर रहे हैं। इनका एक ही ध्येय है कस्टमर की पूर्ण संतुष्टि और उनके साथ आत्मिक सम्बन्ध।

इसी वजह से कई लोगों का स्टाफ होने के बावजूद ये अकसर कस्टमर्स को साड़ियाँ पसंद करवाते दिख जाते हैं।

माधव साड़ी संगम की मैप लोकेशन - Map location of Madhav Saree Sangam



माधव साड़ी संगम का वीडियो - Video of Madhav Saree Sangam



माधव साड़ी संगम की फोटो, Madhav Saree Sangam Ki Photos


Madhav Saree Kotputli

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने