बोटिंग के साथ स्ट्रीट फूड का मजा - Sukhadia Circle Udaipur in Hindi

बोटिंग के साथ स्ट्रीट फूड का मजा - Sukhadia Circle Udaipur in Hindi, इसमें उदयपुर के सुखाड़िया सर्किल गार्डन और बोटिंग के बारे में जानकारी दी गई है।

Sukhadia Circle Udaipur in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

यूँ तो उदयपुर में अनेक दर्शनीय स्थल मौजूद है लेकिन अगर आपने सुखाड़िया सर्किल को नहीं देखा तो समझ लीजिये कि आपकी उदयपुर की यात्रा अधूरी ही रह गई है।

सुखाडिया सर्किल देखने में कोई बहुत बड़ी जगह नहीं है लेकिन फिर भी पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। इसे आप उदयपुर की चौपाटी भी कह सकते हैं।

सुखाडिया सर्किल उदयपुर के पंचवटी क्षेत्र में स्थित है जिसकी रेलवे स्टेशन से दूरी लगभग साढ़े चार किलोमीटर है। यहाँ से पास में ही सहेलियों की बाड़ी एवं फतेहसागर झील मौजूद है।

कहने को तो यह एक पार्क है लेकिन ये पार्क अपने आप में अनोखा है और मुख्य सड़क के बीचों-बीच स्थित है। यह एक गोलाकार आकृति में बना हुआ घना हरा पार्क है जिसके अन्दर गोलाई लिए हुए एक छोटा तालाब स्थित है।

इस तालाब के बीचों-बीच में लगभग 21 फीट ऊँचा फव्वारा स्थित है। यह फव्वारा तीन मंजिला यानी तीन तलों में बना हुआ है। गेहूँ की पकी हुई बाली नुमा (wheat-ear motif) आकृति वाला यह फव्वारा समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

इस पार्क का निर्माण वर्ष 1968 में हुआ था एवं इसे पब्लिक के लिए वर्ष 1970 में खोल दिया गया था। पार्क का नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री उदयपुर निवासी मोहनलाल सुखाडिया के नाम पर रखा गया। वर्तमान में यह पार्क सुखाड़िया सर्किल के नाम से काफी प्रसिद्ध है।


इस तालाब में बोटिंग का मजा अपने आप में काफी अनूठा है। बोटिंग के चार्जेज भी ज्यादा नहीं है। पर्यटक जब पेडल बोट में बैठकर इस तालाब में चारों तरफ चक्कर लगाते हैं तो इनके चेहरे खुशी से खिल उठते हैं।

बोटिंग के बाद में गार्डन में बैठकर इसकी हरियाली के साथ-साथ यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता को निहारने से मन खुशी से भर उठता है। बोटिंग के अलावा यहाँ पर ऊँट और घोड़े की सवारी भी एक प्रमुख आकर्षण है।

गार्डन के चारों तरफ जूस, चाट और फ़ास्ट फ़ूड की स्टाल और दुकानें स्थित है जहाँ पर खाने पीने का मजा लिया जा सकता है।

इस स्थान का आकर्षण बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी काफी है। अगर आप उदयपुर के भ्रमण पर जा रहे हैं तो आपको सुखाडिया सर्किल अवश्य देखना चाहिए।

सुखाड़िया सर्किल की मैप लोकेशन - Map Location of Sukhadia Circle



सुखाड़िया सर्किल का वीडियो - Video of Sukhadia Circle



सुखाड़िया सर्किल की फोटो - Photos of Sukhadia Circle


Sukhadia Circle Udaipur in Hindi 1

Sukhadia Circle Udaipur in Hindi 2

Sukhadia Circle Udaipur in Hindi 3

Sukhadia Circle Udaipur in Hindi 4

Sukhadia Circle Udaipur in Hindi 5

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने