पहाड़ों में गुफा के अन्दर चमत्कारी भैरव बाबा - Bhairav Mandir Bhaira in Hindi

पहाड़ों में गुफा के अन्दर चमत्कारी भैरव बाबा - Bhairav Mandir Bhaira in Hindi, इसमें सलेदीपुरा के पास पहाड़ पर भैरव मंदिर की जानकारी दी गई है।

Bhairav Mandir Bhaira in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

सीकर में खंडेला के आसपास कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं जिनमें से कई तो अभी भी लोगों की पहुँच से दूर हैं। ऐसा ही एक धार्मिक स्थल है भैरा ग्राम की पहाड़ियों में मौजूद भैरव मंदिर।

भैरा ग्राम की लोकेशन सलेदीपुरा पाइराइट्स की खदान से कुछ आगे है। यह मंदिर खंडेला से लगभग दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह मंदिर पहाड़ों के बीचो-बीच ऊँचाई पर एक पहाड़ की तलहटी में स्थित है। मंदिर तक जाने के लिए पथरीली सड़क बनी हुई है जिस पर ट्रेक्टर, जीप आदि जा सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यहाँ पर एक साथ छोटे-छोटे दो मंदिर हैं। बाहर की तरफ स्थित मंदिर में भैरव बाबा विराजते हैं और इसके बगल में गुफा में स्थित मंदिर में देवनारायण महाराज विराजते हैं।

इनके साथ मे कोई देवी भी हैं। दोनों मंदिरों में घी का दीपक जलता रहता है। मंदिर के ऊपर एक बड़ी पहाड़ी है जिसकी वजह से बाहर से देखने पर यह अहसास ही नहीं होता है कि सामने दिखाई देने वाले मंदिर में कोई गुफा भी है।


लेकिन जब आप अन्दर प्रवेश करते हैं तो गुफा दिखाई देती है। गुफा के अन्दर काफी अँधेरा रहता है। यहाँ के अधिकांश पुजारी भोपे होते हैं जो गुर्जर समाज से आते हैं। अमूमन यहाँ जाने के लिए इन्हें साथ लेना पड़ता है।

मंदिर के बाहर खड़े होकर देखने पर आसपास बड़ा मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है। चारों तरफ पहाड़ ही पहाड़ दिखाई देते हैं। बारिश के समय ये स्थान बड़ा मनोरम प्रतीत होता है।

आसपास काफी बन्दर घूमते रहते हैं। आम दिनों में ज्यादा श्रद्धालुओं की आवक नहीं है। अगर आप मंदिर तक पैदल आते हो तो रास्ते में आपको बेर की कई झाड़ियाँ भी मिल जाएगी जिनसे तोड़कर आप स्वादिष्ट बेर का आनंद ले सकते हैं।

इस मंदिर के आसपास सलेदीपुरा का गढ़, ओमल सोमल देवी का मंदिर और पाइराइट्स की खान जैसे कई स्थल मौजूद हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

भैरव मंदिर की मैप लोकेशन - Map Location of Bhairav Mandir



भैरव मंदिर का वीडियो - Video of Bhairav Mandir



भैरव मंदिर की फोटो - Photos of Bhairav Mandir


Bhairav Mandir Bhaira in Hindi 1

Bhairav Mandir Bhaira in Hindi 2

Bhairav Mandir Bhaira in Hindi 3

Bhairav Mandir Bhaira in Hindi 4

Bhairav Mandir Bhaira in Hindi 5

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने