इस दरवाजे के पास शहीद हुए थे कई योद्धा - Kala Darwaja Khandela in Hindi

इस दरवाजे के पास शहीद हुए थे कई योद्धा  - Kala Darwaja Khandela in Hindi, इसमें खंडेला बड़ा पाना गढ़ के बाहर काले दरवाजे के बारे में जानकारी दी गई है।

Kala Darwaja Khandela in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

खंडेला की ऐतिहासिक धरोहरों में शामिल है एक दरवाजा, जिसे काले दरवाजे के नाम से जाना जाता है। इस दरवाजे का ऐतिहासिक रूप से काफी महत्व है।

यह दरवाजा बड़ा पाना गढ़ के सामने बना हुआ है और इस दरवाजे के जरिये ही बड़ा पाना गढ़ तक पहुँचा जा सकता है। इसे हम बड़ा पाना गढ़ का मुख्य प्रवेश द्वार भी कह सकते हैं।

आज यह दरवाजा जर्जर हालत में पहुँच गया है और इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। वक्त के थपेड़े इसे निरंतर कमजोर कर रहे हैं।

दरवाजा काफी बड़ा है जिसमें अन्दर की तरफ रहने के लिए कमरे भी बने हुए हैं। बाहर की तरफ सुन्दर झरोखे बने हुए हैं।

इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी समय यहाँ पर हर समय सैनिकों का कड़ा पहरा रहता होगा। इस दरवाजे का नाम काला दरवाजा होने के पीछे एक घटना को बताया जाता है।

बताया जाता है कि सत्रहवीं शताब्दी में जब ओरंगजेब ने हिन्दू धर्मस्थलों को तोड़ने का अभियान चला रखा था, तब इस कार्य के लिए उसने अपने सेनापति सेनापति दराब खाँ को शेखावाटी क्षेत्र में भेजा।


दराब खाँ ने खंडेला के मंदिरों पर आक्रमण किया जिसको रोकने के लिए खंडेला के राजा बहादुर सिंह के साथ छापोली के राजा सुजान सिंह सहित लगभग 300 राजपूत योद्धा आगे आए।

चैत्र के महीने में विक्रम संवत 1736 यानी 1679 ईस्वी में बड़ा पाना गढ़ के काले दरवाजे के पास भयानक युद्ध हुआ जिसमें सभी राजपूत योद्धा शहीद हुए। इस घटना के बाद में इस दरवाजे को काले दरवाजे के नाम से जाना जाने लगा।

इस दरवाजे के आसपास की भूमि में उन वीरों का रक्त मिला हुआ है जिन्होंने अपने धार्मिक स्थलों को नष्ट होने से बचाने के लिए अपने प्राण त्याग दिए थे। लेकिन अब यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है।

प्रशासन को इन धरोहरों का संरक्षण कर उस इतिहास को भी चित्रित करना चाहिए जिसे देखकर यहाँ के बाशिंदे अपने पुरखों पर गर्व कर सकें।

अगर आप प्राचीन धरोहरों को करीब से देखकर उन्हें जानने के इच्छुक हैं तो आपको खंडेला में स्थित इस ऐतिहासिक स्मारक को अवश्य देखना चाहिए।

काले दरवाजे की मैप लोकेशन - Map Location of Kala Darwaja



काले दरवाजे का वीडियो - Video of Kala Darwaja



काले दरवाजे की फोटो - Photos of Kala Darwaja


Kala Darwaja Khandela in Hindi 1

Kala Darwaja Khandela in Hindi 2

Kala Darwaja Khandela in Hindi 3

Kala Darwaja Khandela in Hindi 4

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने