खंडेला का सबसे पुराना मंदिर - Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi

खंडेला का सबसे पुराना मंदिर - Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi, इसमें खंडेला के प्राचीन खंडलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में जानकारी दी गई है।

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

प्राचीन काल में खंडेला रियासत सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यों का प्रमुख केंद्र थी। शैवमत एवं जैन धर्म यहाँ पर बहुत फला फूला।

आज हम आपको खंडेला के सबसे प्राचीन मंदिर की यात्रा करवाते हैं। इस मंदिर को खंडलेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर राजपरिवार की छतरियों से थोड़ा पहले स्थित है।

देखने से यह मंदिर प्राचीन प्रतीत नहीं होता है संभवतः इसका कारण आधुनिक तरीके से जीर्णोद्धार होना है। जैसा आप जानते हैं कि आधुनिक शिल्पकला प्राचीन शिल्पकला को पूरी तरह से नष्ट कर देती है।

मंदिर गर्भगृह में काँच की नक्काशी करके इसे भव्य बनाने की कोशिश की गई है। मंदिर परिसर में जगह-जगह टाइल्स का उपयोग किया गया है। गर्भगृह के बाहर पत्थर के नंदी विराजमान है।

अगर इतिहास में झाँके तो पता चलता है कि पहले भी इस मंदिर का कई बार जीर्णोद्धार हो चुका है। अगर मंदिर के निर्माण के विषय में बात की जाए तो 1008 ईस्वी के खंडेला शिलालेख से महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सातवीं शताब्दी में खंडेला, शैवमत का मुख्य केंद्र था। यहाँ पर आदित्यनाग धूसर ने 644 ईस्वी में अर्धनारीश्वर का एक मंदिर बनवाया था।

बाद में इस मंदिर के ध्वंसावशेष से एक नया मंदिर बना जिसे खंडलेश्वर के नाम से जाना गया और जिसकी पुष्टि 1008 ईस्वी के खंडेला शिलालेख से होती है।


इस प्रकार हम कह सकते हैं कि वर्तमान खंडलेश्वर महादेव मंदिर का इतिहास 644 ईस्वी से शुरू होता है। मंदिर ऊँचाई पर बना हुआ है जिसकी वजह से हम कल्पना कर सकते है कि उस समय यह मंदिर किसी छोटी पहाड़ी पर स्थित होगा।

मंदिर का परिसर काफी बड़ा था जिसका प्रमाण यह है कि चामुण्डा माता का मंदिर भी अपने वर्तमान स्थान पर स्थापित होने से पहले खंडलेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में स्थित था।

यह मंदिर तेरह सौ वर्षों से अधिक पुराना है लेकिन अगर आप खंडेला में इसके इतिहास के सम्बन्ध में बात करेंगे तो बहुत कम लोगों को इस सम्बन्ध में पता होगा।

अगर आप विरासतों को नजदीक से देखकर इनमें अपने पूर्वजों को ढूँढना चाहते हैं तो आपको इस मंदिर में अवश्य जाना चाहिए।

खंडलेश्वर महादेव मंदिर की मैप लोकेशन - Khandleshwar Mahadev MandirMap Location



खंडलेश्वर महादेव मंदिर का वीडियो - Video of Khandleshwar Mahadev Mandir



खंडलेश्वर महादेव मंदिर की फोटो - Photos of Khandleshwar Mahadev Mandir


Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 1

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 2

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 3

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 4

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 5

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 6

Khandleshwar Mahadev Khandela in Hindi 7

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने