गर्मियों में यहाँ रहते थे उदयपुर के महाराणा - Lake Palace Udaipur in Hindi

गर्मियों में यहाँ रहते थे उदयपुर के महाराणा - Lake Palace Udaipur in Hindi, इसमें पिछोला झील में स्थित जग निवास यानी लैक पेलेस के बारे में जानकारी है।

Lake Palace Udaipur in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

लेक पैलेस, जिसे ताज लेक पैलेस के नाम से भी जाना जाता है, पिछोला झील में द्वीप पर स्थित उदयपुर में शीर्ष पर्यटक आकर्षण और शीर्ष लक्जरी होटल है।

यदि आप उदयपुर यानी 'झीलों के शहर' में जा रहे हैं, तो लेक पैलेस एक यात्रा के लायक है। लेक पैलेस राजस्थान के उदयपुर में पिछोला झील में जग निवास द्वीप पर स्थित है।

यह मेवाड़ के शाही राजवंश के लिए एक ग्रीष्मकालीन महल हुआ करता था। वर्तमान में इसे एक होटल में बदल दिया गया है और यह भारत के सबसे शानदार होटलों में से एक है।

यह आगंतुकों के लिए एक बहुत ही रमणीय और आकर्षक दृश्य प्रदान करता है और यह आपकी छुट्टियां बिताने के लिए एक बहुत ही प्यारी जगह है।

लेक पैलेस वास्तव में एक बहुत ही शानदार जगह है लेकिन इसके चारों ओर जो झील है वह भी बहुत आकर्षक है और यह इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती है।

लेक पैलेस में आपकी यात्रा के दौरान बहुत सी चीजें अनुभव करने के लिए हैं। आप में से कुछ के लिए, झील में एक द्वीप पर समय बिताना शानदार होगा और अन्य साहसी लोगों के लिए, झील में नौका विहार करना।

लेक पैलेस का इतिहास - History of Lake Palace


इस खूबसूरत महल का निर्माण 1743 में शुरू किया गया था और यह 1746 में पूरा हुआ था। राजस्थान के उदयपुर के महाराणा जगत सिंह द्वितीय के निर्देशन में एक ग्रीष्मकालीन महल के रूप में इसका निर्माण किया गया था।

प्रारंभ में, लेक पैलेस को जगनिवास या जग निवास कहा जाता था और यह नाम महाराणा जगत सिंह के नाम पर रखा गया था, जो इसके संस्थापक थे। लेकिन बाद में इसे “लेक पैलेस” के नाम से जाना जाने लगा।

उदयपुर के क्रमिक शासकों ने इसे अपने लिए समर पैलेस के रूप में इस्तेमाल किया। इसमें 1857 के भारतीय सिपाही विद्रोह की एक दिलचस्प कहानी भी है।

विद्रोह के दौरान, बहुत सारे यूरोपीय परिवार नीमच से भाग कर आए और द्वीप को आश्रय के रूप में इस्तेमाल किया, जो महाराणा स्वरूप सिंह ने उन्हें दिया था।


महाराणा ने पूरे शहर की नाव को नष्ट कर दिया ताकि कोई विद्रोही द्वीप तक न पहुंच सके और उनके मेहमान सुरक्षित रहें। बाद में, भगवत सिंह ने जगत निवास पैलेस को उदयपुर के पहले लक्जरी होटल में बदल दिया।

दीदी कॉन्ट्रैक्टर नाम की एक अमेरिकी कलाकार इस होटल प्रोजेक्ट की डिजाइन कंसल्टेंट बनीं और उन्होंने 1961 से 1969 तक इस पर काम किया। साल 1971 में लेक पैलेस का मैनेजमेंट ताज होटल्स रिजॉर्ट एंड पैलेसेज के अधीन आ गया।

लेक पैलेस का निर्माण - Construction of Lake Palace


जैसा कि हम पहले ही पढ़ चुके हैं कि इसका निर्माण 1743 से 1746 के बीच हुआ था। इस शानदार इमारत की वास्तुकला इतनी आकर्षक है कि यह निश्चित रूप से आपको प्रसन्न करेगी।

यह सफेद और काले पत्थर से बना है और इसमें आंगन की व्यवस्था है जो विभिन्न छतों, स्तंभों, अच्छी तरह से संरचित उद्यानों और आकर्षक फव्वारों से सुसज्जित है।

लेक पैलेस का फर्श काले और सफेद मार्बल्स से जड़ा हुआ है और पैलेस की दीवारों को रंगीन पत्थरों से अलंकृत किया गया है जिन पर अरबी के रूप में कलात्मक सजावट की गई है और गुंबद के लिए क्या कहना है, यह जिस तरह से है वह पूरी तरह से आकर्षक है।

महल के ऊपरी हिस्से में जो कमरा मौजूद है, वह पूरी तरह से गोलाकार है, जिसका व्यास लगभग 21 फीट (6.4 मीटर) है।

लेक पैलेस में कई कमरे हैं और उन सभी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे ढोला महल, खुश महल, बड़ा महल, फूल महल और अजजान निवास, और वे इस खूबसूरत जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

दीवारों को ढंकने के लिए विभिन्न राजस्थानी हस्त निर्मित पेंटिंग, कमल की पंखुड़ियां, कांच की कलाकृति और कई अलग-अलग प्रकार की चीजों का उपयोग किया जाता है।

लेक पैलेस की वास्तुकला इस तरह से की गई है कि आपको शायद ही कहीं और देखने या देखने को मिले।

लेक पैलेस की उपलब्धियां और पुरस्कार - Lake Palace Achievements and Awards


लेक पैलेस ने वर्षों में बहुत सारे पुरस्कार और उपलब्धियां हासिल की हैं। लेक पैलेस द्वारा अर्जित पुरस्कार इस प्रकार हैं:-

1 ताज लेक पैलेस, उदयपुर को 'द बेस्ट होटल्स इन द वर्ल्ड' श्रेणी, कोंडे नास्ट ट्रैवलर रीफर्स च्वाइस अवार्ड्स 2019 में तीसरा स्थान दिया गया।

2 इसे एशिया में सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में सम्मानित किया गया था और 2010 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर यूके द्वारा छठी वार्षिक स्वर्ण सूची में भी शामिल किया गया था।

3 इसका उल्लेख 2010 में द लक्ज़री ट्रैवलर बाइबिल द्वारा शीर्ष 10 भारत पैलेस सूची में किया गया था।

इसे 2010 में TripAdvisor Travelers' Choice Awards USA में सेवा सूची के लिए शीर्ष 10 होटलों और भारत के शीर्ष 10 लक्ज़री होटलों की सूची में भी शामिल किया गया था।

4 ताज लेक पैलेस ने 2012 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर यूएसए रीडर्स च्वाइस अवार्ड्स में भारत के शीर्ष 10 होटलों की सूची में तीसरा स्थान हासिल किया।

5 इसे 2012 में यात्रा + आराम द्वारा सूचीबद्ध दुनिया के शीर्ष 500 सर्वश्रेष्ठ होटलों में भी सूचीबद्ध किया गया था।

6 इसे 2013 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर यूएसए द्वारा प्लेटिनम सर्कल (लगातार पांच वर्षों तक गोल्ड लिस्ट में जगह बनाने वाले होटलों की एक सूची) में भी शामिल किया गया।

7 भारत के पर्यटन मंत्रालय द्वारा फाइव स्टार डीलक्स श्रेणी में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार भी ताज लेक पैलेस द्वारा अधिग्रहित किया गया है।

8 2014 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर यूएसए द्वारा गोल्ड लिस्ट और प्लेटिनम सर्कल में इसका उल्लेख किया गया था।

9 ताज लेक पैलेस को 2015 में लोनली प्लैनेट मैगज़ीन अवार्ड्स में भारत में सर्वश्रेष्ठ लक्ज़री होटल के रूप में पुरस्कार मिला।

10 इसे 2015 में ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्ड्स में भारत में चौथा सर्वश्रेष्ठ होटल चुना गया था।

11 यह 2018 में यात्रा और आराम द्वारा दुनिया के शीर्ष 100 होटलों में 25 वें स्थान पर था।

12 यह 2018 में यात्रा और आराम द्वारा एशिया के शीर्ष 10 रिज़ॉर्ट होटलों में 10वें स्थान पर था।

13 यह 2018 में यात्रा और आराम द्वारा भारत के शीर्ष 5 रिज़ॉर्ट होटलों में चौथे स्थान पर था।

14 इसे 2018 में कोंडे नास्ट ट्रैवलर यूके रीडर्स ट्रैवल अवार्ड द्वारा विश्व के शीर्ष 100 में 38वें स्थान पर रखा गया था।

इनके साथ और भी कई पुरस्कार हैं जो द लेक पैलेस द्वारा प्राप्त किए गए थे। कुछ इसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के लिए और कुछ बहुत ही सुंदर और लक्ज़री रिज़ॉर्ट होटल होने के कारण।

निष्कर्ष के तौर पर मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूँ कि लेक पैलेस घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है और अगर आप उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको लेक पैलेस को लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आपको लेक पैलेस का दौरा करना चाहिए और इसकी सुंदरता और आसपास (पानी और अरावली पहाड़ियों) को निहारना चाहिए और आप वहां नौका विहार का आनंद भी ले सकते हैं।

यह एक बहुत ही रोमांटिक जगह है और इसकी वास्तुकला कुछ ऐसी है जिसे आप कहीं और नहीं देख पाएंगे।

ताज लेक पैलेस की मैप लोकेशन - Map Location of Lake Palace



ताज लेक पैलेस की फोटो - Photos of Lake Palace


Lake Palace Udaipur in Hindi 1

Lake Palace Udaipur in Hindi 2

Lake Palace Udaipur in Hindi 3

Lake Palace Udaipur in Hindi 4

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने