राम जानकी मंदिर के बगल में सुंदर बावड़ी - Palsaniya Baori Khandela in Hindi

राम जानकी मंदिर के बगल में सुंदर बावड़ी - Palsaniya Baori Khandela in Hindi, इसमें खंडेला में स्थित पलसानिया बावड़ी के बारे में जानकारी दी गई है।

Palsaniya Baori Khandela in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

खंडेला की बावड़ियों में एक महत्वपूर्ण बावड़ी है पलसानिया की बावड़ी। जैसा कि नाम से विदित हो रहा है कि इस बावड़ी का सम्बन्ध किसी पलसानिया परिवार या इसके किसी सदस्य से रहा है।

यह बावड़ी उदयपुरवाटी मार्ग पर चुंगी नंबर दो पर राम जानकी मंदिर के बिलकुल पीछे एकदम सटकर स्थित है। यह बावड़ी खंडेला की एकमात्र बावड़ी है जो उदयपुरवाटी मार्ग पर स्थित है।

राम जानकी मंदिर की छत पर बजरंगबली की विशाल प्रतिमा स्थित है। दूर से इस प्रतिमा को देखने पर यह आभास होता है जैसे यह प्रतिमा बावड़ी की दीवार पर स्थित है।


इस बावड़ी का मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना में जीर्णोद्धार हो जाने से इसका मौलिक स्वरूप खो गया है। मूल स्वरुप में नहीं होने से अब यह प्राचीन प्रतीत नहीं होती है।

बावड़ी की लम्बाई और चौड़ाई बहुत अधिक नहीं है लेकिन बावड़ी की गहराई तीन तलों की है। सबसे नीचे के तल तक जाने के लिए सीढ़ियाँ बनी हुई है।

ऐसा लगता है कि प्राचीन समय में यह बावड़ी और राम जानकी का मंदिर दोनों एक ही परिसर में थे।

अगर आप प्राचीन धरोहरों को करीब से देखकर उन्हें जानने के इच्छुक हैं तो आपको खंडेला में स्थित इस बावड़ी को अवश्य देखना चाहिए।

पलसानिया बावड़ी की मैप लोकेशन - Map Location of Palsaniya Baori



पलसानिया बावड़ी का वीडियो - Video of Palsaniya Baori



पलसानिया बावड़ी की फोटो - Photos of Palsaniya Baori


Palsaniya Baori Khandela in Hindi 1

Palsaniya Baori Khandela in Hindi 2

Palsaniya Baori Khandela in Hindi 3

Palsaniya Baori Khandela in Hindi 4

Palsaniya Baori Khandela in Hindi 5

Palsaniya Baori Khandela in Hindi 6

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने