इस बावड़ी में आज भी लगा है शिलालेख - Songiri Baori Khandela in Hindi

इस बावड़ी में आज भी लगा है शिलालेख - Songiri Baori Khandela in Hindi, इसमें खंडेला की शिलालेख वाली सोनगिरी बावड़ी के बारे में जानकारी दी गई है।

Songiri Baori Khandela in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

सीकर जिले के खंडेला कस्बे को बावड़ियों का शहर कहा जाता है। किसी समय में यहाँ 52 बावड़ियाँ हुआ करती थी जिनकी वजह से यहाँ कभी भी पानी की कमी नहीं हुआ करती थी।

आज हम आपको खंडेला की एक ऐसी ही भव्य बावड़ी के बारे में बताते हैं जिसका नाम है सोनगिरी बावड़ी। इस बावड़ी को सोंगरी बावड़ी, सोंगरा बावड़ी आदि नामों से भी जाना जाता है।

यह बावड़ी खंडेला कस्बे में नगरपालिका भवन के पास में स्थित है। कई सदियों पुरानी यह बावड़ी काफी भव्य है जिसे हम खंडेला की पहचान भी कह सकते हैं।

बावड़ी के पीछे की तरफ दिशा के देवता दिक्पाल की मूर्ति बनी हुई है। यहाँ से आगे बावड़ी से जुड़ा हुआ एक प्राचीन कुआँ स्थित है जिसकी गहराई काफी अधिक है।

थोड़ा आगे जाने पर बावड़ी में प्रवेश करने के लिए सीढ़ियाँ बनी हुई है। ऊपर से देखने पर बावड़ी की गहराई लगभग तीन मंजिला प्रतीत होती है लेकिन नीचे जाकर देखने पर ऐसा लगता है कि यह चार मंजिला है।

अन्दर से बावड़ी की बनावट काफी सुन्दर है। जो पत्थर इस बावड़ी के निर्माण में काम में लिया गया है वह पत्थर शायद कहीं और से लाया गया है।

पूरी बावड़ी तराशे हुए पत्थरों से निर्मित है और ऐसा लगता है कि जैसे इसे बनाने में चूने का प्रयोग नहीं किया गया है। पत्थरों को पुरानी तकनीक से इंटर लॉक किया गया है।

बावड़ी के सभी स्तम्भ और कंगूरे कलात्मक है। नीचे की मंजिल पर एक जगह शिलालेख लगा हुआ है। इस शिलालेख की पूरी भाषा तो समझ में नहीं आती लेकिन एक जगह सोनगिरी बावड़ी लिखा हुआ शब्द स्पष्ट दिखाई देता है।

बावड़ी को देखकर ऐसा लगता है कि किसी समय यह खंडेला की शान रही होगी। इस बावड़ी ने खंडेला के निवासियों के साथ-साथ राहगीरों की प्यास को भी अपने शीतल और निर्मल जल से बुझाया होगा।

वर्तमान में रसूखदारों की बढती रुचि की वजह से अब इस बावड़ी तक पहुँचना थोड़ा दूभर हो गया है। वैसे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत प्रशासन इसकी साफ सफाई जरूर करवाता रहा है।

अगर हम जल के इन प्राचीन स्रोतों का संरक्षण कर इन्हें आम जन के उपयोग के लिए काम में लें तो पेयजल की कमी से निजात पाई जा सकती है।

यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि जिस खंडेला कस्बे में से कभी कान्तली नदी बहा करती थी, जिस खंडेला कस्बे में कभी 52 बावड़ियाँ हुआ करती थी, जिस खंडेला का सम्बन्ध महाभारत काल से रहा है उस खंडेला से लोग आज पेयजल की समस्या के कारण पलायन कर रहे हैं।

अगर खंडेला की इन प्राचीन बावड़ियों को पेयजल का स्रोत बना दिया जाए तो शायद खंडेला में पेयजल की समस्या से निजात मिल सकती है।

सोनगिरी बावड़ी की मैप लोकेशन - Map Location of Songiri Baori



सोनगिरी बावड़ी का वीडियो - Video of Songiri Baori



सोनगिरी बावड़ी के इतिहास की फोटो - Photos of Songiri Baori


Songiri Baori Khandela in Hindi 1

Songiri Baori Khandela in Hindi 2

Songiri Baori Khandela in Hindi 3

Songiri Baori Khandela in Hindi 4

Songiri Baori Khandela in Hindi 5

Songiri Baori Khandela in Hindi 6

Songiri Baori Khandela in Hindi 7

लेखक (Writer)

रमेश शर्मा {एम फार्म, एमएससी (कंप्यूटर साइंस), पीजीडीसीए, एमए (इतिहास), सीएचएमएस}

सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें (Connect With Us on Social Media)

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
हमें फेसबुकएक्स और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें
हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल फॉलो करें

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

इस लेख में शैक्षिक उद्देश्य के लिए दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।
रमेश शर्मा

मेरा नाम रमेश शर्मा है। मुझे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना, इनके इतिहास के बारे में जानना और प्रकृति के करीब रहना बहुत पसंद है। जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं इनसे मिलने के लिए घर से निकल जाता हूँ। जिन धरोहरों को देखना मुझे पसंद है उनमें प्राचीन किले, महल, बावड़ियाँ, मंदिर, छतरियाँ, पहाड़, झील, नदियाँ आदि प्रमुख हैं। जिन धरोहरों को मैं देखता हूँ, उन्हें ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से आप तक भी पहुँचाता हूँ ताकि आप भी मेरे अनुभव से थोड़ा बहुत लाभ उठा सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने